pdf, word, excel, power point, pagemaker जैसी फाइलों को पोस्ट में दिखाइए (digital publication)

pdf, word, excel, power point, pagemaker जैसी फाइलों को पोस्ट में दिखाइए (digital publication)


ई बार ज़रूरत होती है कि कंप्यूटर की किसी ड्राइव में मौजूद pdf, word, excel, power point, pagemaker या ऐसे ही किसी दूसरे फॉर्मेट की फाइल को ज्यों की त्यों पोस्ट के साथ दिखाया जाए। कई बार कुछ पुस्तकें (स्वलिखित या अन्य) सॉफ्ट कॉपी के रूप में हमारे पास होती तो है, लेकिन उन्हें पोस्ट के रूप में पब्लिश करना लगभग नामुमकिन होता है। टेक्स्ट को पब्लिश भी किया जाए, तो भी उन्हें पुस्तक के रूप में दिखाना संभव नहीं होता। ऐसी स्थिति में यह वेबसाइट कमाल की साबित हो सकती है, जो digital publication की सुविधा मुफ्त में उपलब्ध कराती है।

सबसे पहले आप यह नमूना देखिए।
(ई-मेल या फीड रीडर से पढ़ने वाले पाठक कृपया मूल पोस्ट पर आएं)


 असिक्नी नाम की यह पत्रिका करीब 174 पृष्ठ की है और पेजमेकर फॉर्मेट में प्रकाश बादल जी के पास उपलब्ध थी। उन्होंने YUDU नाम की इस वेबसाइट की मदद लेकर इसे डिजिटल फॉर्मेट में प्रकाशित किया और नतीजा आपके सामने है। पोस्ट में इसकी झलक दिख रही है और पूरा पढ़ने के लिए लिंक उपलब्ध है। इस पर क्लिक कर असिक्नी को मूल पुस्तक के रूप में पढ़ा जा सकता है।

pdf फाइल का नमूना यहां देखा जा सकता है। 
(ई-मेल या फीड रीडर से पढ़ने वाले पाठक कृपया मूल पोस्ट पर आएं) 

अगर आप भी किसी फाइल या पुस्तक को डिजिटल रूप से प्रकाशित करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कीजिए

  http://free.yudu.com/publish/upload


 यहां दी गई आसान सूचनाओं को भरिए और अपनी फाइल को डिजिटल पब्लिकेशन के रूप में हासिल कर लीजिए। यहां आपको आपके पब्लिकेशन के लिंक के साथ ही Embed code भी मिलेगा, जिसे पोस्ट के साथ पब्लिश करने पर उसका प्रिव्यू आपकी पोस्ट में दिखाई देगा। किसी तरह की परेशानी होने पर टिप्पणी के जरिए संपर्क किया जा सकता है।

 आभारः इस वेबसाइट की जानकारी श्री प्रकाश बादल जी से हासिल हुई। उनका आभार।


टिप्पणियाँ