कौशल विकास

कौशल विकास


skill-development
कुशल नागरिक, विशेष रूप से कुशल युवाओं, के राष्ट्र के निर्माण और सरकार के साथ उनकी भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए “मेरी सरकार” रोजगार संबंधी कौशल के विकास पर सुझाव आमंत्रित करती है।
कौशल विकास समूह बदलते समय के साथ चलने के लिए और युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए ठोस नीतियों और पहलों पर आपके विचार और सुझाव चाहता है।
इस समूह की शुरुआत के बाद से, लगभग 49,000 से अधिक सदस्य इससे जुड़े।
राष्ट्र निर्माण के लिए युवा शक्ति पर 9000 से अधिक सदस्यों ने अपने सुझाव दिए कई लोगों ने कौशल विकास हेतु शिक्षण प्रणाली को सुधारने पर जोर दिया।
सदस्यों ने २१वीं सदी में देश के विकास के लिए कौशल विकास की महत्ता पर अपने विचार साझा किये।
उनके कुछ विचार निम्नलिखित हैं:

  1. कंपनी की आवश्यकताओं के अनुसार पास के कॉलेजों में कौशल विकास केंद्रों की स्थापना करना जिससे सामाजिक जिम्मेदारी योजना को प्रभावी ढंग से लागू किया जा सके।
  2. जहाँ भारत के शहरों में शिक्षा का स्तर बढ़ गया है वहीँ ज़रूरत है कौशल विकास और परिष्करण पर ध्यान देने की। कौशल विकास और परिष्करण के द्वारा लोगो को रोज़गार मिलेगा। हम कौशल विकास की इस पहल की शुरुआत अपने इलाकों में छोटे-छोटे समूह बनाकर कर सकते हैं। अंग्रेजी सम्बन्धी कोचिंग शुरू कर, 1 वर्ष या उससे अधिक समय से बेरोजगार इंजीनियर और अन्य स्नातको के लिए पुनश्चर्या पाठ्यक्रम की शुरुआत कर हम अपना योगदान दे सकते हैं। इच्छुक व्यक्ति एक समूह बनाकर अपने इलाकों में इसकी शुरुआत कर सकते हैं।
  3. बुनियादी स्तर पर व्यावहारिक शिक्षा प्रदान करें और युवाओं को नए शोध करने के लिए प्रोत्साहित करें।


टिप्पणियाँ