सहचिंतन कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती

सहचिंतन
कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती

वैसे तो हर व्यक्ति अपने जीवन में सफलता पाने की हर संभव कोशिशें करता है, लेकिन अधिकांश लोगों की यह इच्छा इसलिए पूरी नहीं होती क्योंकि वे इसके लिए अपेक्षित मेहनत और संघर्ष नहीं करते। कभी स्कूली दिनों में मैंने भी ‘किंग ब्रूस एंड स्पाइडर’ की कहानी पढ़ी थी। जिसमें लिखा है कियुद्ध में पराजित होकर राजा ब्रूस ने जब दीवार पर जाला बुनती एक मकड़ी को बार-बार गिरते और अंततः उसेअपने मकसद में कामयाब होते देखा, तो ब्रूस पर उसकी इन कोशिशों का ऐसा असर पड़ा कि उसने फिर से युद्ध करने की ठानी और अपने शत्रु को हराकर जीत गया। सामान्यतः सभी क्षेत्रों के सफल पुरुष अपनी असफलता को भी सफलता की सीढ़ी मानते हैं और कहते हैं कि ‘शर्म ठोकर खाकर गिर जाने में नहीं, बल्कि गिर कर उठने में है।’ इस दृष्टि से आज हम जितने भी आविष्कारों का लाभ उठा रहे हैं, वे सब किसी न किसी की कोशिशों का ही नतीजा है। यदि इलियस हैब ने कपड़े सीने की मशीन न बनाई होती तो अभी तक महिलाएं अपने हाथ से ही कपड़े सी रही होतीं। यदि अलैक्जेंडर ग्राह्म बेल ने मेहनत न की होती तो हम टेलीफून का लाभ नहीं उठा पाते। थॉमस एल्वा एडीसन ने यदि बिजली का बल्ब बनाने में अपनी बुद्धि और मेहनत का इस्तेमाल नहीं किया होता तो बहुतेरे घर रोशनी द्वारा जगमगाने से भी महरूम रह गए होते।ऐसे वैज्ञानिकों की सफलता पर जितना भी नाज़ किया जाए वह कम है।

प्रायः देखा गया है कि जो लोग अपने सपनों को साकार करने में सफल रहे हैं, उनका बचपन गरीबी में बीता और उनकी शिक्षा भी अधूरी ही रही। लेकिन कोशिश और आत्मविश्वास के ज़ज्बे ने उन्हें वहीं पर पहुंचाया जो उनका लक्ष्य था। रिटेल व्यवसाय के शहंशाह कहे जाने वाले फ्रैंक वूलवर्थ बचपन में इतने गरीब थे कि उनके पास पहनने को कपड़े व जूते तक नहीं होते थे। उन्होंने न्यूमार्क के एक स्टोर में बिना तनख्वाह के काम भी किया। उन्हें 15 घंटे काम करने पर भी ज़्यादा पैसे नहीं मिलते थे। लेकिन उन्होंने अपनी हिम्मत नहीं हारी और कहीं से 300 डालर उधार लेकर लैंकास्टर में एक ऐसा स्टोर खोला, जहां हर सामान अपेक्षाकृत दूसरे स्टोरों से कम कीमत पर मिलता था। धीरे-धीरे उनका व्यवसाय इतना बढ़ गया कि अमेरिका व अन्य शहरों में उनके एक हज़ार से ज़्यादा स्टोर खुल गए और अपनी मृत्यु के समय वे अकूत संपत्ति के मालिक थे। इसी तरह आज जिस जिलेट कम्पनी का कारोबार दो सौ से ज्यादा शहरों में फैल चुका है, उसके संस्थापक किंग सी. जिलेट भी कभी मामूली सेल्समैन थे। उन्होंने अपना व्यवसाय भी किया, लेकिन उससे वे लगभग दिवालिया हो गए। बाद में एक भौंथेरे उस्तरे से अपनी शेव बनाते समय जब उन्हें परेशानियां हुईं तो उनके मन में ब्लेड बनाने का विचार आया। उन्होंने कहीं से कर्ज़ पर पैसे का जुगाड़ करके ब्लेड बनाने की मशीन खरीदी। शुरू शुरू में उनके बनाए ब्लेड खरीदने में किसी ने कोई रुचि नहीं दिखलाई और वे एक साल में सिर्फ चार दर्जन के करीब ही ब्लेड बेच पाए। पर उन्हें अपने ऊपर भरोसा था। बाद में जब उन्होंने अपने ब्लेड बेचने की कारगर नीति अपनाई, तो अब पूरी दुनिया में उन्हीं के ब्लेडों की धाक जमीं दिखलाई देती है। ऐसी शानदार सफलताओं पर जॉन डी रॉकफैलर का यह कथन ज्यादा सटीक लगता है कि-”अगर आप सफल होना चाहते हैं तो आपको सफलता के घिसे पिटे रास्तों पर चलने के बजाए नए रास्ते बनाने चाहियें।“

इसी श्ाृंखला में एक गरीब परिवार में जन्मीं स्वाति की सफलता भी उसके अतीत की गवाह है जिसने बताया कि, ”मेरे पिता कभी नर्सरी से पौधे लाकर ठेले पर बेचते थे। लेकिन पिता की मौत के कुछ दिन बाद जब मैंने वह ठेला अपने हाथों में संभाला तो मुझे ऐसा नहीं लगा कि एक लड़की के लिए यह काम समाज में अशोभनीय है। मेरी पढ़ाई भी ठीक से नहीं हुई। लेकिन मेरे दिमाग में अपने काम को बढ़ाने की लगन थी।तभी मेरे मामा ने एक छोटा प्लाट खरीदकर उसमें मेरे लिए एक नर्सरी खुलवा दी। मैंने खूब मेहनत की।मैंनेअपनी इस नर्सरी के साथ साथ एक जूस की दुकान भी खोल लीं और शादियों के लिए बुके बनाने का काम भी शुरू कर दिया। पिता जी की तेरह साल पहले हुई मौत के बाद आज मैं बी.ए. तृतीय वर्ष में पढ़ भी रही हूं और अपना कारोबार भी चला रही हूं। जब किसी गरीब लड़की की शादी होती है तो मैं अपनी ओर से एक ‘बुके’ उसे अपनी दुआ समेत देती हूं। ठेले से यहां तक सफर मुझे अंदर से शाबाशी तो देता है, लेकिन अपने पिता की याद में मेरी आंखें नम हो जाती हैं।“

कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता। काम शुरू करने से पहले अपनी पूंजी, व्यवस्था और लक्ष्य को सुनिश्चित करके जो लोग आगे बढ़ते हैं उन्हें भी बीच बीच में इस बात का जायज़ा लेते रहना चाहिये कि क्या उनकी कोशिश का परिणाम सही दिशा में जा रहा है या नहीं? इसकी निष्पक्ष समीक्षा करने से ही यह जाना जा सकता है कि आपके चलते काम में कहीं कोई ‘कमी’ तो नहीं रह गई।

मैंने अक्सर कई लोगों के मुंह से यह भी सुना है कि ज़्यादा उम्र हो जाने की वजह से वे अब कोई नया काम खोलने की कोशिश नहीं कर पाते। लेकिन ऐसे लोगों को भी यह समझना चाहिये कि सफलता का उम्र से कोई संबंध नहीं होता। केन्टुकी फ्राइड चिकन की फ्रेंचाइजी खोलने वाले हरलेन सैन्डर्स ने60 साल की उम्र में अपना बिजनेस शुरू किया था। वे काफी गरीब थे और उनका जीवन निराशा व असफलताओं से भरा हुआ था। जब उन्होंने यह व्यवसाय शुरू किया तो उनके पास सिर्फ 87 डॉलर थे। लेकिन आज दुनिया कभी रेस्तरां में बर्तन धोने वाले उस सैन्डर्स को करोड़पति के रूप में जानती है। इसी तरह प्रसिद्ध उद्योगपत्ति घनश्याम दास बिड़ला भी पांचवीं कक्षा से आगे नहीं पढ़े। लेकिन अपनी कोशिशों और मेहनत से उन्होंने भी एक सफल उद्योगपति बनने का सपना पूरा कर दिखलाया। उनकी मृत्यु के समय उनके बिड़ला-ग्रुप में दो सौ कम्पनियां थीं जिनके पास 2500 करोड़ की संपत्ति थी। द्वितीय विश्व युद्ध में दिवालिया हो चुके होंडा मोटर्स के संस्थापक सोइशिरो हौंडा की फैक्ट्री अमेरिकी बमबारी में तबाह हो गई थी। लेकिन उन्होंने भी हार नहीं मानी। उन्होंने फिर से जब अपनी फैक्ट्री खोली तो उनके पास स्पेयर पाटर््स खरीदने तक के पैसे नहीं थे। उन्होंने अपनी पत्नी के गहने बेचकर स्पेयर पाटर््स खरीदे और आज उनकी कोशिशों के कारण ही होंडा कम्पनी दुनिया की सर्वश्रेष्ठ कम्पनियों में गिनी जाती है। भारत-पाक बंटवारे में पाकिस्तान से विस्थापित होकर आए एम.डी.एच. मसालों के शहंशाह महाशय धर्मपाल गुलाटी कभी कुतुब रोड पर तांगे में सवारियां ढोया करते थे। वे ज्यादा पढ़-लिख भी नहीं पाए। लेकिन आज उनकी मेहनत, ईमानदारी और मृदुल व्यवहार के कारण उनके मसालों के कारोबार का कोई सानी तक नहीं है।
हिन्दुस्तान लीवर लिमिटेड जैसी बहुराष्ट्रीय कम्पनी से टक्कर लेने वाले और साबुन की टिकिया के बजाए गृहणियों को डिटर्जेन्ट की राह दिखलाने वाले करसन भाई पटेल ने भी कभी 1000 रुपये की शुरुआती पूंजी से ‘निरमा’ का उत्पादन शुरू किया था। वे अपनाउत्पाद‘माल पसंद न आए तो पैसे वापस’ के आधार पर भी बेचते रहे। लेकिन उन्होंने अपनी कोशिशको कभी क्षीण नहीं होने दिया। आज़ घर-घर में ‘निरमा’ की पहुंच ही उनकी सफलता की दास्तां बयां करती नज़र आती है। रिलायंस कम्पनी के संस्थापक धीरू भाई अम्बानी पैसे की तंगी के कारण सिर्फ दसवीं तक ही पढ़ पाये और 17 साल की आयु में उन्होंने नौकरी करनी शुरू कर दी थी। वे जिस कम्पनी के पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भरने का काम करते थे, उसे देखकर वे प्रायः यही सोचते रहते थे कि कभी मैं भी इतनी ही बड़ी कम्पनी बनाऊंगा। आखिरकार जब उन्होंने अपनी कोशिशोंके बल पर मात्र पन्द्रह हज़ार रुपये की पूंजी से अपनी कम्पनी खोली और उनकी मृत्यु के समय उनके रिलायन्स-ग्रुप की सकल सम्पत्ति 60 हज़ार करोड़ की थी। बाद में उन्हीं की लीक पर चलते हुए उनके दोनों बेटोें-अनिल अम्बानी और मुकेश अम्बानी भी अब देश के सबसे ज्यादा पूंजीपति व्यवसायी माने जाते हैं। इसी तरह फिल्म-जगत में इस सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन भी कभी कोलकाता की सड़कों पर नौकरी ढूंढने में समय गुज़ारा करते थे। बाद में फिल्मों में आने से पहले उनके चेहरे मोहरे, कद-काठी और आवाज़ को लेकर भी कई सवाल खडे़ किए गए। लेकिन उन्होंने भी अपनी हीकोशिशों से खुद को फिल्म जगत में स्थापित किया। वर्ष 1995 में जब उन्होंने ए.बी.सी.एल. कम्पनी बनाई तो उन पर 90 करोड़ रुपयों से ज्यादा का कर्ज़ भी हो गया। कर्ज़ न चुका पाने की वजह से उन पर अदालती मामले भी चलने लगे। लेकिन उसूलों के पक्के अमिताभ ने बाद में अपने विज्ञापनों और ‘कौन बनेगा करोड़पति’ जैसे रियलटी शो से मिली कमाई से सभी कर्ज़ा देने वालों की पाई-पाई तक चुका दी। आज उनके पास काम की कमी नहीं है। अपने को स्थापित करने के लिए उन्होंने जो कोशिशें की हैं वो भी काबिले रश्क हैं।
कहना गलत न होगा कि इस दुनिया में ऐसे अनेक व्यवसायी, उद्योगपति, लेखक, साहित्यकार, राजनेता, वकील, डॉक्टर, इंजीनियर, फिल्मकार और बिल्डर्स हैं जो अपनी कोशिशों से ही सफलता के कीर्ति-स्तंभ बने हैं। ऐसे लोगों की अनथक मेहनत का विश्लेषण करके कोई भी कामयाबी की मंजिल को पा सकता है। वैसे भी समय की रेत पर निठल्ले बैठकर अपने कदमों के निशान नहीं बनाए जा सकते। ज़िन्दगी में शह और मात तो चलती ही रहती हैं, लेकिन हममें मनोबल की मात नहीं होनी चाहिए। उचित यही कि किसी एक जगह से ‘रिजेक्ट’ होने को हम अपनी ज़िन्दगी पर हावी न होने दें।
-जगदीश चावला

कोशिश करने वालों की...
लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती,
कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

नन्हीं चींटी जब दाना लेकर चलती है,
चढ़ती दीवारों पर, सौ बार फिसलती है।
मन का विश्वास रगों में साहस भरता है,
चढ़कर गिरना, गिरकर चढ़ना न अखरता है।
आख़िर उसकी मेहनत बेकार नहीं होती,
कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

डुबकियां सिंधु में गोताखोर लगाता है,
जा जाकर खाली हाथ लौटकर आता है।
मिलते नहीं सहज ही मोती गहरे पानी में,
बढ़ता दुगना उत्साह इसी हैरानी में।
मुट्ठी उसकी खाली हर बार नहीं होती,
कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

असफलता एक चुनौती है, इसे स्वीकार करो,
क्या कमी रह गई, देखो और सुधार करो।
जब तक न सफल हो, नींद चैन को त्यागो तुम,
संघर्ष का मैदान छोड़ कर मत भागो तुम।
कुछ किये बिना ही जय जय कार नहीं होती,
कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।
-हरिवंशराय बच्चन

टिप्पणियाँ